पुलित्जर पुरस्कार सम्मानित लेखिका झुम्पा जिनकी कहानियां आपके दिल को छु जाएंगी

झुम्पा लाहिरी एक लघु-कथा लेखक व पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित जिनकी कहानियां अप्रवासी अनुभव को उजागर करती है। इनकी किताबें दिल को छू लेने वाली कहानियां भावनाओं से भरी हुई होती है।
Jhumpa Lahiri

झुम्पा लाहिरी यानि नीलांजना सुदेशना लाहिरी पुलित्जर पुरस्कार विजेता लेखिका है । झुम्पा लाहिरी एक अमेरिकी उपन्यासकार और लघु-कथा लेखक हैं जिनकी रचनाएँ अप्रवासी अनुभव को उजागर करती है,।झुम्पा लाहिरी की लेखन शैली को सरल और पत्रकारिता दोनों के रूप में वर्णित किया जा सकता है। उनका लेखन सरल है क्योंकि वह कठिन शब्दों, वाक्य संरचना और आलंकारिक भाषा से बचती हैं।

Interpreter of Maladies

झुम्पा लाहिरी की पहली किताब ”Interpreter of Maladies’ जो सन् 1999 में प्रकाशित हुई, जिसमें नौ कहानियों का संग्रह है। यह प्रसिद्ध किताब जिसमें अप्रवासियों (ज्यादातर बोस्टन में रहने वाले भारतीय) के बीच पहचान और प्यार के मुद्दों का पता लगाती है। दिल को छू लेने वाली ये कहानियां भावनाओं से भरी हुई हैं और निर्वासन (देश से बाहर) में रहने की ललक को खूबसूरती से बयान करती हैं। इस पुस्तक ने वर्ष 2000 में फिक्शन के लिए प्रतिष्ठित Pulitzer Prize का खिताब जीता, जिसकी वजह से झुम्पा लाहिरी जी को एक लेखक के रूप में अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहचान मिली।

लाहिरी जी का पहला उपन्यास

झुम्पा लाहिरी जी का पहला उपन्यास वर्ष 2003 में आई थी जिसका नाम था “The Namesake” जिसकी कहानी गांगुली परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक बंगाली परिवार की कहानी है जहाँ 1960 के दशक मे अमेरिका में आकर बस गया था। जिसे एक लोकप्रिय फिल्म के रूप में आकार मिला जिसका निर्देशक मीरा नायर द्वारा किया था।

झुम्पा लाहिरी की लेखन शैली को विभिन्न सम्मान से नवाजा गया जैसे

  • 1993 – TransAtlantic Award from the Henfield Foundation,
  • 1999 – O. Henry Award for short story “Interpreter of Maladies
  • “1999 – PEN/Hemingway Award (Best Fiction Debut of the Year) for “Interpreter of Maladies”.

मैन बुकर और राष्ट्रीय पुस्तक पुरस्कार से सम्मानित लाहिरी जी

2008 में झुम्पा लाहिरी ने अपनी दूसरी किताब “Unaccustomed Earth” को प्रकाशित किया । जो उनकी कहानियों का दूसरा संग्रह था। जैसा कि लाहिड़ी के अधिकांश कार्यों में होता है ” Unaccustomed Earth” में भारतीय अमेरिकी पात्रों के जीवन और उनके मिश्रित सांस्कृतिक वातावरण से कैसे निपटता है ? इस पर विचार करता है। इस पुस्तक ने “The Frank O’Connor International Short Story Award” जीता । इसके अलावा झुम्पा लाहिरी का दूसरा उपन्यास, “The Lowland” 2013 में प्रकाशित हुआ जिसने, मैन बुकर और राष्ट्रीय पुस्तक पुरस्कार (फिक्शन) दोनों पुरस्कारों के लिए फाइनलिस्ट में से एक था। झुम्पा लाहिरी‌ जी ने Whereabouts , The clothing of books , Huell- Heaven, In other words जैसे विभिन्न किताबों की रचना भी की है जिनकी कहानियां आपके दिलो को छुने का काम करती हैं ।

About us

JMC Study Hub is an online, dedicated largest learning platform of Journalism and Mass Communication. We turn your dreams into reality and provide various online free and paid courses, study materials, preparation tips, mock test, online quizzes and many more to crack the UGC-NET Exam and several other mass communication entrance exam effortlessly.

JMC Interview
JMC Sahitya

Subscribe to Our Newsletter

Quick Revision
Open chat
Ned help ?
Hello, welcome to “JMC Study Hub”. How can we assist you?