आतंक प्रभावित क्षेत्रों में, बेबाक़ रिपोर्टिंग से जानी जाती है अनिता प्रताप

Picture of Dr. Ranjan Kumar

Dr. Ranjan Kumar

jaankari@jmcstudyhub.com
अनीता प्रताप जी एक परस्कार विजेता अंतरराष्ट्रीय पत्रकार, लेखिका और डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता, जिन्होंने एशिया, मध्य पूर्व, यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में काम किया है।
Journalist and author Anita Pratap

भारतीय लेखिका और पत्रकार अनिता प्रताप जी, जिन्होंने अफगानिस्तान, श्रीलंका और कश्मीर जैसे क्षेत्रों से अपनी रिपोर्टिंग के लिए प्रशंसा प्राप्त की। अनीता जी वह पहली पत्रकार थी, जिन्होंने 1983 में LTTE (Liberation Tigers of Tamil Eelam ) प्रमुख वेलुपिल्लई प्रभाकरन का ऐतिहासिक Interview, जो उन्होंने दुनिया के सामने रखा। यह दुनिया को दिया गया प्रभाकरन का पहला interview था ।जिसमें उन्होंने LTTE की स्थापना के अपने उद्देश को बताया। अनीता जी को तुरंत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली व श्रीलंका में अपना काम को जारी रखा । 2003 में उन्होंने अपनी पहली पुस्तक ‘Island of blood’ प्रकाशित की, जिसमें उन्होंने आतंक से प्रभावित क्षेत्रों में रहने के अपने अनुभवों के बारे में बताया। 1993 के मुंबई दंगों के दौरान ‘TIMES’ के लिए बाल ठाकरे का उनका interview एक खुलासे वाला अंश था जिसने दुनिया भर में गंभीर चर्चा की शुरुआत की।

अनीता प्रताप ने Sunday , Indian Express, India Today और TIMES सहित प्रमुख भारतीय और अमेरिकी समाचार-पत्रों और पत्रिकाओं के लिए काम किया है। 1999 तक, वह CNN के लिए नई दिल्ली में Bureau chief रहीं। रिपोर्टिंग में उत्कृष्टता के लिए अनिता प्रताप को विभिन्न पुरस्कार मिले जैसे

काबुल के तालिबान अधिग्रहण पर टीवी रिपोर्टिंग कवरेज के लिए प्रतिष्ठित ‘George Polk Award,

1997 – Eminent Indian Award ,

1998 – Chameli Devi Jain Award for “Outstanding Woman Media Person”,

2010 – “Noble Laureate as Media Citizen” by Karmaveer Puraskaar,

2013 – Shriratna Global Award.


प्रिंट मीडिया से टेलीविजन पर स्विच करते हुए, अनीता ने सामाजिक मुद्दों और कलाओं पर विभिन्न वृत्तचित्र( Documentaries)भी बनाए। ‘Light Up The Sky’ में, वह विद्रोही मिजोरम के एक लोकतांत्रिक राज्य में परिवर्तन को दर्शाती है। उनकी Documentary जैसे ‘अनाथों की एक प्राचीन सभ्यता’ , शिल्पकारों की दुर्दशा को नोट करती है वहीं ‘द सोल ग्लोज़’ लोक नृत्य परंपराओं का दस्तावेजीकरण करती है। उन्होंने 2007 में अपनी दूसरी किताब बैंगलोर स्थित फोटोग्राफर महेश भट्ट के साथ ,’Unsung’ प्रकाशित की । जिसमें नौ सामान्य भारतीय लोगों की कहानियां बताई गईं जिन्होंने समाज सेवा की। उन्हें 2014 के लोकसभा चुनावों के लिए केरल के एर्नाकुलम से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामित भी किया गया था।

इसे भी पढ़े :- पुलित्जर पुरस्कार सम्मानित लेखिका झुम्पा जिनकी कहानियां आपके दिल को छु जाएंगी

Leave a Comment

About JMC Study Hub

About JMC Sahitya

JMC Study Hub is India’s first largest and dedicated learning platform of Journalism and Mass Communication. 

Email : jaankari@jmcstudyhub.com

Latest Post
Latest Video
Interview

Subscribe to Our Newsletter

Quick Revision

Want to crack UGC-NET Exam?

Courses out for June 2024 Exam.

Hurry up now.

Open chat
Ned help ?
Hello, welcome to “JMC Study Hub”. How can we assist you?